Participating partners:


    भिलाई रायपुर से पुलिस प्रशासन की, गांधी जयंती पर विशेष :

  • Ghanshyam Bairagi
    Ghanshyam Bairagi
    • Posted on October 2
    भिलाई रायपुर से पुलिस प्रशासन की, गांधी जयंती पर विशेष :

    रेंज स्तरीय सेमीनार में पुलिस ने सीखी एनडीपीएस-एक्ट की बारीकियाॅं :

    भिलाई : प्रदेश के दो बड़े शहर भिलाई और रायपुर से पुलिस की बड़ी कामयाबी, ट्रैफिक को सहीं करने की दिशा में मिली है.
    जी. पी. सिंह, पुलिस महानिरीक्षक, दुर्ग रेंज, दुर्ग द्वारा आज गांधी जयंती पर, मादक द्रब्य से जुड़े मामलों में विवेचना के स्तर में सुधार लाने के उद्देश्य से एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन आईजी कार्यालय, दुर्ग रेंज, दुर्ग में आयोजित कराया गया.
    कार्यशाला में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ग्रामीण गोपीचंद मेश्राम, डीएसपी राकेश जोशी, सीएसपी भिलाई एस एस शर्मा, डीएसपी बीडी नंद, एसके बेताल, जगदीश उइके सहित दुर्ग रेंज के कुल 52 अधिकारी/कर्मचारी सम्मिलित हुये.
    कार्यशाला में माननीय विशेष न्यायधीश मंसूर अहमद, जिला न्यायालय दुर्ग द्वारा एनडीपीएस-एक्ट के बारे में जानकारी दी गई. शासकीय अधिवक्ता आदित्य ताम्रकार, जिला न्यायालय दुर्ग द्वारा विवेचना में होने वाली त्रुटियों को इंगित करते हुये विवेचक के स्तर पर बरती जाने वाली सावधानियों के संबंध में अवगत कराते हुए विवेचना एवं विचारण से संबंधित टिप्स दिये गये.
    डीपीओ भीम सिंह राजपूत, जिला न्यायालय दुर्ग द्वारा एनडीपीएस-एक्ट में कार्यवाही की आदर्ष प्रक्रिया के बारीकियों से परिचित कराते हुए एनडीपीएस-एक्ट के प्रकरणों में सारगर्भित विवेचना के लिए मार्गदर्षन दिया गया.
    प्रतिभागियों ने कार्यशाला के जरिये प्राप्त जानकारियों को उपयोगी बताया तथा भविष्य में भी समय-समय पर ऐसे आयोजन की आवश्यकता जाहिर की है.

    एक खबर, पुलिस की कामयाबी यहाँ भी :

    रायपुर यातायात पुलिस द्वारा 16 शराबी वाहन चालकों पर की कार्यवाही,
    गलत तरीके से लिखे नम्बर और बिना नम्बर लिखे 1268 वाहनों पर हुई कार्यवाही ;
    माह सितम्बर में 10678 गाड़ियों पर कार्यवाही, 4243600/- ₹ शमन शुल्क वसूल :

    रायपुर : वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अमरेश मिश्रा के निदेशन पर एएसपी ट्रैफिक अभिषेक वर्मा के मार्गदर्शन एवं ट्रैफिक डीएसपी सतीश ठाकुर के नेतृत्व में यातायात पुलिस रायपुर द्वारा शराबी वाहन चालकों, गलत तरीके से लिखे वाहन नम्बर, बिना नम्बर लिखे वाहनों पर अभियान चलाकर मोटरयान अधिनियम के तहत कार्यवाही की जा रही है.
    पुलिस के जांच में यह पाया गया कि सड़क दुर्घटना का एक बड़ा कारण शराब सेवन कर वाहन चलाने से घटित हो रहा है. शराब सेवन कर वाहन चलाने से वाहन पर चालक का नियंत्रण नही रहता है जिसके कारण गंभीर दुर्घटनाएं होती है.
    रायपुर यातायात पुलिस द्वारा माह सितम्बर 2018 में शराब सेवन कर वाहन चलाने वाले 105 वाहन चालकों के विरुद्ध कार्यवाही कर प्रकरण न्यायालय में प्रस्तुत किया गया है वही गलत तरिके से अंकित नम्बर प्लेट्स व बिना नम्बर लिखे 1268 वाहनों पर भी कार्यवाही की गई है.
    माह सितम्बर 2018 में यातायात नियमो का पालन कराने के उद्देश्य से यातायात नियमो का उल्लंघन करने वाले 10678 वाहन चालको पर कार्यवाही कर 4243600 ₹ शमन शुल्क परिसमन किया गया जिसमें निम्नलिखित उल्लंघनों पर चालको के विरुद्ध कार्यवाही किया गया:-
    1) बिना रजिस्ट्रेशन/सही नम्बर के वाहन चालक- 1268
    2) नो-पार्किंग में खड़ी वाहन- 4203
    3) दोपहिया में तीन सवारी चलने वाले- 2568
    4) रेड सिग्नल जम्प (संकेत उल्लंघन) करने वाले-742
    5) बिना वायु प्रदूषण जांच के वाहन चालन- 326
    6) शराब सेवन कर वाहन चलाने वाले-105
    7) मोबाइल से बात करने वाले- 115
    8) बिना लाइसेंस वाहन चलाना-186
    9) अन्य धाराओं पर- 1121
    10) तेज़ रफ़्तार वाहन चलाने पर- 42.

    Guest likes 1
    Post Comments Now
    Comments