Participating partners:


    भिलाई/दुर्ग/भिलाई-तीन चरोदा नगर निगम क्षेत्र :

  • Ghanshyam Bairagi
    Ghanshyam Bairagi
    • Posted on May 13
    भिलाई/दुर्ग/भिलाई-तीन चरोदा नगर निगम क्षेत्र :


    श्रमिकों के लिए नए मजदूरी दर का निर्धारण :

    दुर्ग-भिलाई : दुर्ग जिले का दुर्ग, भिलाई और भिलाई-तीन चरोदा नगर निगम, अहिवारा, जामुल, कुम्हारी नगरपालिका, इस क्षेत्र में हर तरह से संगठित और असंगठित कर्मकार, कार्यरत हैं.
    राज्य सरकार के श्रम विभाग ने नए वित्तीय वर्ष में श्रमिकों के लिए मजदूरी दर का निर्धारण किया है. यह दर 01 अप्रैल से 30 सितम्बर 2018 तक प्रभावशील रहेगा.
    कृषि, उद्योग और सरकारी विभागों में काम करने वाले श्रमिकों के लिए अलग-अलग नए दर का निर्धारण किया गया है.
    कार्यालय कलेक्टर से प्राप्त जानकारी अनुसार मजदूरी दर के निर्धारण के लिए श्रमिकों को अ, ब और स तीन श्रेणी में बांटा गया है. अ श्रेणी के अंतर्गत नगर निगम दुर्ग, भिलाई और भिलाई-चरोदा सहित इसके 16 किलोमीटर परिधि का क्षेत्र शामिल है. इसके साथ ही अ श्रेणी में राज्य के सभी औद्योगिक क्षेत्र एवं औद्योगिक विकास केन्द्र तथा कारखाना अधिनियम के अंतर्गत जहां तीन सौ या इससे अधिक श्रमिक काम करने की अनुमति ली गई है
    ब श्रेणी के अंतर्गत जिले का कोई भी नगर निगम नहीं आता है और इसके अलावा सभी क्षेत्र स श्रेणी के श्रमिक समूह में आते हैं.
    प्राप्त जानकारी के अनुसार कृषि के क्षेत्र में काम करने वाले अकुशल मजदूर श्रेणी के अंतर्गत अ समूह के श्रमिक के लिए 8 हजार 620 रुपए, ब श्रेणी के लिए 8 हजार 360 रुपए और स श्रेणी के लिए 8 हजार 100 रुपए, अध्र्दकुशल श्रमिक समूह के अंतर्गत अ श्रेणी के लिए 9 हजार 270 रुपए, ब श्रेणी के लिए 9 हजार 10 रूपए और स श्रेणी के लिए 8 हजार 750 रुपए प्रति माह निर्धारित किया गया है.
    कुशल श्रमिकों के लिए अ श्रेणी के मजदूर के लिए प्रति महीने 10 हजार 50 रुपए, ब श्रेणी के लिए 9 हजार 790 रुपए और स श्रेणी के लिए 9 हजार 530 रुपए एवं उच्च कुशल मजदूर के लिए अ श्रेणी के अंतर्गत 10 हजार 830 रुपए, ब श्रेणी के लिए 10 हजार 570 रुपए और स श्रेणी के लिए 10 हजार 310 रुपए दर प्रति माह निर्धारित की गई है.
    Guest likes 1
    Post Comments Now
    Comments