Participating partners:


    छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव - 2018 - भिलाई दुर्ग में 20 नवम्बर को होगा मतदान :

  • Ghanshyam Bairagi
    Ghanshyam Bairagi
    • Posted on November 12
    छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव - 2018 - भिलाई दुर्ग में 20 नवम्बर को होगा मतदान :

    प्रत्येक मतदाता को मिलेगा फोटोयुक्त मतदाता पर्ची,
    घर-घर पहुंचकर बीएलओ करेंगे वितरण :

    भिलाई-दुर्ग : विधानसभा चुनाव के लिए मतदाता सूची में दर्ज प्रत्येक मतदाता को चुनाव आयोग की तरफ से फोटोयुक्त मतदाता पर्ची दिया जाएगा. मतदान केन्द्र स्तर पर नियुक्त बीएलओ इसका वितरण सुनिश्चित करेंगे.
    कलेक्टर उमेश कुमार अग्रवाल ने विगत दिवस कलेक्टर कक्ष में निर्वाचन कार्यों से जुड़े अधिकारियों के कार्यों की समीक्षा की. उन्होंने कहा कि पर्ची वितरण का यह कार्य चुनाव आयोग की महत्वपूर्ण प्राथमिकता में है. घर-घर पहुंचकर इसका वितरण सुनिश्चित किया जाए. इसके वितरण में किसी भी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी.
    कलेक्टर ने मतदाता पर्ची वितरण के संबंध में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के निर्देशों से अवगत कराया और उन्हें इसके अनुरूप समय-सीमा में इस कार्य को निपटाने के कड़े निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि बूथ लेवल अफसर ही इसका वितरण करेंगे. प्रत्येक बीएलओ को मतदाता पर्ची के साथ पहले से छपा हुआ पंजी भी दिया जाएगा.
    मतदाता पर्ची में बीएलओ अपना हस्ताक्षर करके जारी करेगा. वितरण के बाद पंजी में संबंधित मतदाता का दस्तखत लिया जाएगा. यदि कोई मतदाता वितरण के दौरान उपलब्ध नहीं है, तो उस परिवार के कोई वयस्क सदस्य को, जो कि स्वयं मतदाता है, उसे प्रदान करेंगे. मतदाता पर्ची पर चुनाव आयोग के निर्देशानुसार एक सील भी लगाया जाएगा. जिसमें यह लिखा होगा कि आयोग द्वारा अधिसूचित दस्तावेज मतदान दिवस के दिन प्रस्तुत करना होगा.
    कलेक्टर ने कहा है कि संबंधित सेक्टर अफसर मतदाता पर्ची वितरण कार्य का सत्यापन करेंगे और इसकी रिपोर्टिग जिला निर्वाचन अधिकारी को करेंगे। वितरण से बचे मतदाता पर्ची की अलग से सूची बनाई जाएगी और इसका प्रमाणीकरण संबंधित निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी से कराया जाएगा.
    इस सूची तथा अल्फाबेटिकल सूची लेकर बीएलओ मतदान दिवस के दिन मतदान केन्द्र के बाहर निर्मित सुविधा केन्द्र में बैठेंगे. उन्होंने कहा कि अनधिकृत रूप से मतदाता पर्ची का वितरण दण्डनीय अपराध है, जिसमें कैद और जुर्माना दोनो प्रकार की सजा हो सकती है. कलेक्टर ने समीक्षा के दौरान प्राॅक्सी वोटर, पोस्टल बैलेट, मतपत्र प्रूफ रीडिंग, ई.व्ही.एम. कमीशनिंग, संपत्ति विरूपण के तहत नगरीय निकायों एवं गांवों में की जा रही कार्रवाई, निर्वाचन शिकायत का निराकरण और मतदान केन्द्रों में सुविधाओं की भी विधानसभावार समीक्षा की.

    ई.व्ही.एम. मशीन का द्वितीय रेण्डमाईजेशन -

    जिले में विधानसभा निर्वाचन-2018 के लिए विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 62 पाटन, 63 दुर्ग ग्रामीण, 64 दुर्ग शहर, 65 भिलाई नगर, 66 वैशाली नगर और 67 अहिवारा के अंतर्गत 1314 मतदान केन्द्र एवं 7 सहायक मतदान केन्द्र कुल 1321 के लिए ई.व्ही.एम. एवं व्ही.व्ही. पैट का द्वितीय रेण्डमाईजेशन गत दिवस जिला निर्वाचन अधिकारी उमेश कुमार अग्रवाल और निर्वाचन आॅब्जर्वरों की मौजूदगी में कलेक्टोरेट सभाकक्ष में सम्पन्न हुई.
    इस अवसर पर जिले के सभी 6 विधानसभा क्षेत्र के रिटर्निंग आफिसर और, भाजपा, इंडियन नेशनल कांग्रेस, बहुजन समाज पार्टी, सीपीआई के जिला प्रतिनिधि उपस्थित थे.

    निर्वाचन प्रेक्षकों ने ली एफ.एस.टी., एस.एस.टी. और पुलिस अधिकारियों की बैठक -

    जिले के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त निर्वाचन प्रेक्षकों ने गत दिवस कलेक्टोरेट सभाकक्ष में निर्वाचन के दौरान जिले में गठित एफ.एस.टी., एस.एस.टी. के अधिकारियों और पुलिस अधिकरियो की संयुक्त बैठक लेकर निर्वाचन कार्यों के संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए.
    व्यय प्रेक्षक डंडोतिया ने अधिकारियों को निर्वाचन तक सतर्क रहकर कर्मठता के साथ कार्य सम्पादित करने के सुझाव दिए. उन्होंने कहा कि एफ.एस.टी. और एस.एस.टी. के पास पर्याप्त पुलिस बल हो सुनिश्चित किया जाए.
    उन्होंने कहा कि जांच के दौरान आम लोगों को किसी तरह की परेशानी ना हो, इस पर विशेष ध्यान दिया जाए. पुलिस आॅब्जर्वर श्री चैधरी ने टीम को आगामी 10 दिनों में सतर्क रहकर कार्य करने के साथ ही जांच प्रक्रिया को नियमित जारी रखने के जारी रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि चेक पोस्ट में गंभीरता से जांच किया जाए.
    चुनाव को प्रभावित करने वाले कारकों पर विशेष निगरानी रखना होगा. चिन्हित संवेदनशील एरिया में फोर्स का फ्लैग मार्च कराएं. उन्होंने कहा कि आगामी 10 दिनों की तैयारी मतदान दिवस के लिए उपयोगी साबित होगी.
    कलेक्टर अग्रवाल ने अवगत कराया कि निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान अभ्यर्थी चयन पूर्ण हो चुका है. प्रचार-प्रसार के दौरान आदर्श आचरण संहिता का उल्लंघन ना हो सुनिश्चित किया जाए. संपत्ति विरूपण पर कड़ी नजर रखी जाए. एफ.एस.टी./एस.एस.टी. के अधिकारी निर्वाचन शाखा से आदेश की प्रतीक्षा ना करते हुए टीम को मोटिवेट कर एक्टिव होकर कार्य करें.

    ई.व्ही.एम. का अन्य जिलों में अंतरण होगा -

    निर्वाचन उपयोग में आने वाले ई.व्ही.एम./व्ही.व्ही.पैट मशीनों का अन्य जिले में अंतरण किया जाएगा.
    दुर्ग जिले से रायपुर, बालोद, बेमेतरा, कबीरधाम, गरियाबंद एवं कोरबा जिले में अंतरण किया जाएग. यहाँ से रायपुर के लिए 104 बैलेट यूनिट तथा बालोद के लिए 55, बेमेतरा के लिए 31, कबीरधाम के लिए 15, गरियाबंद के लिए 15 एवं कोरबा के लिए 50 व्ही.व्ही.पैट का अंतरण किया जाएगा.

    मतदान अधिकारियों को प्रशिक्षण -

    विधानसभा निर्वाचन के अंतर्गत रिजर्व में रखे गए मतदान अधिकारियों को आज डीपीएस रिसाली भिलाई में प्रशिक्षण दिया गया.
    मास्टर टेनरों ने प्रशिक्षण में अधिकारियों को मतदान प्रक्रिया के दौरान कर्तव्यों की बारिकी से जानकारी दी.

    मतदान दिवस के 48 घण्टे पूर्व
    मतदाता जागरूकता कार्यक्रम स्थगित किया जाएगा -

    निर्वाचन के अंतर्गत मतदाताओं को जागरूक करने के लिए मतदाता जागरूकता (स्वीप) कार्यक्रम चलाया जा रहा है. स्वीप कार्यक्रम, मतदान दल के रवानगी तिथि के 48 घण्टे पूर्व स्थगित रहेगा.

    महिला बूथ में किसी विशेष रंग का प्रयोग नही किया जाएगा -

    निर्वाचन के अंतर्गत सभी विधानसभा क्षेत्रों में महिला मतदान केन्द्र की स्थापना की जा रही है. इन मतदान केन्द्रों में तैनात समस्त कर्मचारी महिलाएं होंगी.
    उक्त मतदान केन्द्रों में किसी राजनैतिक दल से संबंधित रंग का प्रयोग नहीं किया जाएगा. मतदान केन्द्रों के लिए नियुक्त कर्मियों के लिए भी कोई विशेष रंग निर्धारित नहीं किया गया है.
    2 People like this
    Ghanshyam Bairagi1 Guest Likes
    Post Comments Now
    Comments