Participating partners:


    "सेल" ने जारी किया 'वीआर' स्कीम ? :

  • Ghanshyam Bairagi
    Ghanshyam Bairagi
    • Posted on May 4
    "सेल" ने जारी किया 'वीआर' स्कीम ? :


    स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति का नया फरमान :

    भिलाई : स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड ने 23-04-2018 को एक सर्कुलर जारी करते हुए स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति की  स्कीम लागू की है जिसमें कर्मियों की न्यूनतम सेवा अवधि 15 वर्ष एवं न्यूनतम आयु 45 वर्ष रखी गई है, एवं इसकी लागू तिथि 1 मई 2018 से 30 जून 2018 तक रखी गई है.

    'सेल' प्रबंधन के खिलाफ विरोध -

    'सेल' प्रबंधन द्वारा जारी 'वीआर' स्कीम का विरोध करते हुए भिलाई के श्रमिकों ने हर स्तर पर अभियान चलाने कि बात कही थी, जिसके तहत आज 3 मई को श्रमिक संगठन सीटू ने भिलाई इस्पात संयंत्र के 43 कार्यपालक निदेशक एवं महाप्रबंधक, 575 उप महाप्रबंधको तथा 433 सहायक महाप्रबंधको को पत्र लिखकर किसी भी विभाग के किसी भी कर्मी के स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति आवेदन को अग्रेषित अथवा स्वीकृत ना करने का निवेदन किया.
    यह पत्र युनियन ने ई-मेल के माध्यम से भेजा है.

    संयंत्र के लिये घातक है VR स्कीम –

    श्रमिक संगठन सीटू का मानना है कि हमारा संयंत्र पहले से ही श्रम शक्ति की कमी के विकट संकट से जूझ रहा है, और विभाग के कई महत्वपूर्ण कार्यो के लिए कर्मचारी उपलब्ध नहीं हो पा रहे है.
    इसका असर ना केवल हमारे विभागो के परिचालन की उत्कृष्टता पर पड़ रहा है, बल्कि उपलब्ध कर्मियों पर अतिरिक्त बोझ के रूप में भी पड़  रहा है. इससे कर्मचारियों की कार्य कुशलता के साथ साथ विभाग में उपलब्ध उपकरणों पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ रहा है.
    इन परिस्थितियों में 'सेल' द्वारा स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना 2018 लाना संयंत्र के हित में नहीं है.

    विभाग प्रमुखो से मिलेंगे सीटू के पदाधिकारी -

    केंद्रीय स्तर पर सभी प्रमुख अधिकारियो को पत्र भेजने के बाद सीटू के प्रतिनिधिमंडल अब संयंत्र के अलग अलग विभाग के प्रमुखों से मिलकर VR पर अपने पक्ष को रखते हुए पूछेंगे, कि पिछले दिनों सभी विभागों से जब SMS-3 के लिए कर्मियों को मांगा गया, तो अधिकांश विभागों के विभाग प्रमुख ने अपने विभागों से कर्मियों को देने में अपनी असमर्थता व्यक्त की थी, ऐसे में 'सेल' द्वारा फिर से लाये गए 'वीआर' स्कीम को अमल में लाकर क्या प्रबंधन कर्मियों का छटनी कर संयंत्र के अंदर समस्या को और बढ़ाने की तैयारी कर रही है ?
    Post Comments Now
    Comments