Participating partners:


    भिलाई दुर्ग के महाविद्यालयीन प्राचार्यों का प्रशिक्षण : मतदाता जागरूकता अभियान, सी विजिल मोबाइल एप से जुड़ेंगे सभी अधिकारी :

  • Ghanshyam Bairagi
    Ghanshyam Bairagi
    • Posted on October 10
    भिलाई दुर्ग के महाविद्यालयीन प्राचार्यों का प्रशिक्षण : मतदाता जागरूकता अभियान, सी विजिल मोबाइल एप से जुड़ेंगे सभी अधिकारी :


    प्राचार्य भी अपनी भूमिका निभाएं :

    भिलाई-दुर्ग : निर्वाचन आयोग द्वारा मतदान का प्रतिशत बढ़ाने स्वीप कार्यक्रम के अंतर्गत मतदाता जागरूकता अभियान पर जोर दिया जा रहा है. जिले में भी युवा मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करने जागरूकता के विविध कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं. मतदाता जागरूकता अभियान को गति देने महाविद्यालय के प्राचार्य भी अपनी भूमिका निभाएं.
    कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी उमेश कुमार अग्रवाल आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में स्वीप कार्यक्रम के अंतर्गत आयोजित जिले के शासकीय एवं अशासकीय महाविद्यालयों के प्राचार्यों की बैठक को संबोधित करते हुए उक्त बातें कही.
    उन्होंने कहा कि मतदाता सूची में नाम रहने के बावजूद भी लोग मतदान के प्रति उदासीन रहते हैं. ऐसे लोगों को एक वोट की महत्व को समझाते हुए उन्हें मतदान हेतु जागरूक करने की आवश्यकता है.
    उन्होंने कहा कि मतदाता सूची में अभी भी नाम जोड़ा जा सकता है. इसके लिए संबंधित तहसील आॅफिस में जाकर कार्यालयीन अवधि में आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं.
    महाविद्यालयों में अध्ययनरत् 18 वर्ष की आयु के विद्यार्थी मतदाता सूची में नाम जोड़ने से वंचित ना रह पाए, इस ओर संबंधित प्राचार्य को ध्यान देने की आवश्यकता है. कलेक्टर ने कहा कि निर्वाचन आयोग की मंशा है कि कोई भी मतदाता मतदान से वंचित ना रहे.
    उन्होंने बताया कि इस बार आयोग द्वारा दिव्यांग मतदाताओं को घर से लाने की व्यवस्था और वृद्धजन को सहायक की व्यवस्था आयोग द्वारा कराई जा रही है. उन्होंने कहा कि प्राचार्यगण महाविद्यालयीन विद्यार्थियों की टीम तैयार कर नुक्कड़-नाटकों के माध्यम से मतदान के महत्व को जन-जन तक पहुंचाए. साथ ही मतदाता को किसी भी प्रकार की प्रलोभन से प्रभावित ना होकर अपने मताधिकार का उपयोग करने जागरूक किया जाए.
    स्वीप के नोडल अधिकारी जिला पंचायत के सी.ई.ओ. गौरव सिंह ने कहा कि महाविद्यालयों में युवा मतदाताओं की बहुतायात को ध्यान में रखते हुए स्वीप के तहत विविध कार्यक्रम की जिम्मेदारी संबंधित प्राचार्यों को सौंपा गया है.
    इस हेतु निर्धारित तिथिवार वे कार्यक्रम संचालित करना सुनिश्चित करें. लोकतांत्रिक व्यवस्था पर विद्यार्थियों के बीच चर्चा होना चाहिए.
    उन्होंने कहा कि वोट के महत्व तथा वोट के लिए प्रयुक्त होने वाले ई.व्ही.एम./व्ही.व्ही.पैट के संबंध में भी लोगों को अवगत कराई जाए. उन्होंने स्वीप गतिविधियों से संबंधित विडियो बनाकर ग्रुप में शेयर करने की बातें भी कही. साथ ही यह अवगत कराया कि उत्कृष्ट विडियों को आयोग द्वारा पुरस्कृत किया जाएगा.
    सी.ई.ओ. श्री सिंह ने अवगत कराया कि आगामी 12 अक्टूबर को मतदान हेतु शपथ व 13 अक्टूबर को महाविद्यालयीन विद्यार्थियों द्वारा मतदाता जागरूकता रैली आयोजित किया जाए. इसके अलावा मतदाता जागरूकता से संबंधित वाल राईटिंग, रंगोली व निबंध प्रतियोगिताएं भी आयोजित किया जा सकता है.
    बैठक में मतदाता जागरूकता अभियान को अंजाम तक पहुंचाने प्राचार्यों को संकल्प भी दिलाया गया. इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी श्री हेमन्त उपाध्याय और समस्त शासकीय-अशासकीय महाविद्यालय के प्राचार्य व स्वीप एम्बेसेडर उपस्थित थे.

    सी विजिल मोबाइल एप से जुड़ेंगे सभी अधिकारी -

    दुर्ग निर्वाचन आयोग द्वारा एंड्रायड आधारित सी विजिल मोबाइल एप तैयार किया गया है. इस एप के माध्यम से आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन और निर्वाचन संबंधी शिकायतों पर अंकुश लगाई जाएगी.
    यह एप चुनाव अधिसूचना और नामिनेशन की कार्रवाई शुरू होने के साथ एक्टिवेट हो जाएगी. इस संबंध में आज मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रायपुर द्वारा विडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए अधिकारियों को अवगत कराया गया.
    कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी उमेश कुमार अग्रवाल ने जिले में चुनाव से जुड़े समस्त अधिकारियों को सी विजिल मोबाइल एप से जुड़ने निर्देशित किया है. उन्होंने जिले में आदर्श आचार संहिता के प्रभावी क्रियान्वयन हेतु नगरीय क्षेत्रों की भांति गांवों में भी माॅनिटरिंग टीम गठित करने के निर्देश दिए हैं.
    इसके लिए मैदानी अमले को सशक्त बनाने के साथ ही महिलाओं की चेतना समूह, कृषक मितान, कोटवार और पटवारी को दायित्व सौंपने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने जिले में शिकायत सेल को मजबूत करने, सभी नोडल अधिकारी को अपने टीम को सशक्त बनाने व सेक्टर अधिकारियों को भी दायित्वों के अनुरूप कार्य करने के निर्देश दिए हैं.
    कलेक्टर ने सभी एस.डी.एम. को मतदान केन्द्र का वेरिफिकेशन कराने के साथ सूचना तंत्र को मजबूत बनाने के निर्देश दिए हैं.
    1 People like this
    Post Comments Now
    Comments