Participating partners:


    ● कलेक्टर ने कार्यशाला में दिए निर्देश

  • Ghanshyam Bairagi
    Ghanshyam Bairagi
    • Posted on March 9
    ● कलेक्टर ने कार्यशाला में दिए निर्देश

    ● अधिक से अधिक श्रमिकों को मिले,
    शासकीय योजनाओं का लाभ :

    दुर्ग-भिलाई : 09 मार्च 2018 -
    जिले के श्रमिकों को शासकीय योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ दिलाने के लिए समयबद्ध कार्य करने और विभिन्न विभागों में आपसी समन्वय के लिए आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में कार्यशाला आयोजित की गई ।
    कार्यशाला में कलेक्टर उमेश कुमार अग्रवाल ने जिले के श्रमिकों को शासकीय योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ दिलाने के लिए विशेष श्रमवीर अभियान संचालित करने की रूपरेखा तय की । जिले में निर्माणी श्रमिकों और असंगठित क्षेत्र के कामगारों को शासकीय योजनाओं से जोड़ने के लिए उनका शत्-प्रतिशत् पंजीयन करने और योजनाओं के लिए आवेदन भरवाने पर कार्यशाला में विशेष जोर दिया गया । कार्यशाला में महिला एवं बाल विकस विभाग, शिक्षा विभाग सहित सभी संबंधित विभागों को श्रम विभाग के साथ समन्वय कर अधिक से अधिक श्रमिकों को शासकीय योजनाओं से जोड़ने का निर्णय लिया गया ।
    बैठक में कलेक्टर श्री अग्रवाल ने श्रमवीर अभियान के तहत सभी तरह के निर्माण कार्यों में संलग्न मजदूरों और असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे लोगों का चिन्हांकन कर उनका छत्तीसगढ़ भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण मण्डल और असंगठित कर्मकार राज्य सामाजिक सुरक्षा मण्डल में पंजीयन कराने के निर्देश अधिकारियों को दिए । कलेक्टर ने मितानिनों, आंगनबाड़ी सहायिकाओं, रसोईयों, सफाई-कामगारों के साथ-साथ घरेलू महिला कामगारों को भी श्रम विभाग की कल्याणकारी योजनाओं से जोड़ने के लिए पंजीयन करने के निर्देश अधिकारियों को दिए ।
    कलेक्टर ने श्रम विभाग की योजना का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश भी दिए । ताकि पात्र श्रमिकों को जानकारी उपलब्ध कराकर शासकीय योजनाओं का लाभ दिलाया जा सकें । उन्होंने महिला श्रमिकों के मामले में महिला एवं बाल विकास विभाग से समन्वय कर शासकीय योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए श्रम विभाग को समन्वय के निर्देश दिए ।
    इसी तरह श्रमिकों के बच्चों को छात्रवृत्ति एवं अन्य योजनाओं से लाभान्वित करने के लिए स्कूल शिक्षा विभाग को जरूरी सहयोग देने के निर्देश कलेक्टर ने बैठक में दिए। पशुपालन विभाग द्वारा चारवाहों और मछली पालन विभाग द्वारा मछली पालक श्रमिकों को शासन की योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए श्रम विभाग को जरूरी समन्वय के निर्देश कार्यशाला में दिए । ग्राम पंचायतों व नगरीय निकायों में वार्डवार घर-घर जाकर निर्माण कर्मकार एवं असंगठित कर्मकार योजना के तहत लाभान्वित कराने के लिए पात्र हितग्राहियों का सर्वे, चिन्हांकन व पंजीयन करने के निर्देश कलेक्टर ने अधिकारियों को दिए ।
    कार्यशाला में कलेक्टर श्री अग्रवाल ने कहा कि श्रमवीर अभियान का उद्देश्य मेहनतकश श्रमिकों और उनके परिवारों को शासन की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिलाकर सशक्त बनाना और मजबूती के साथ समाज में खड़ा करना है । उन्हें विभिन्न व्यवसायिक प्रशिक्षण के माध्यम से कौशल विकास कर रोजगार और स्वरोजगार से जोड़ना है ।
    कलेक्टर ने इसके लिए विकासखण्डवार शिविर आयोजित करने के भी निर्देश अधिकारियों को दिए । इन शिविरों में शिविर में नये हितग्राही का पंजीयन का कार्य किया जाएगा । साथ ही पूर्व में पंजीकृत हितग्राहियों को योजनाओं का लाभ दिलाने, कौशल प्रशिक्षण हेतु काउंसलिंग, संगठित एवं असंगठित कर्मकारों का श्रमिक पंजीयन किया जाएगा ।
    कार्यशाला में उपस्थित शासकीय अधिकारियों और मैदानी स्तर पर काम करने वाले कर्मचारियों को श्रम विभाग द्वारा संचालित सभी योजनाओं के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई । इन योजनाओं के तहत पात्रता, आवेदन की प्रक्रिया तथा उनसे मिलने वाले लाभ के बारे में भी कार्यशाला में उपस्थित अधिकारियों को बताया गया। कार्यशाला में श्रम विभाग योजनाओं की जानकारी और आवेदन पत्र प्रारूप भी उपलब्ध कराए गए ।
    असंगठित कर्मकार योजना अंतर्गत 53 प्रकार के व्यवसाय से जुड़े लोगों का चिन्हांकन कर पंजीयन किया जाएगा । इसी तरह से 24 प्रकार के निर्माण कार्यों से जुड़े लोगों का चिन्हांकन किया जाएगा ।
    बैठक में योजना अंतर्गत हितग्राहियों के पंजीयन करने की प्रक्रिया, पात्रता की श्रेणी और योजना अंतर्गत दी जाने वाली सुविधाओं की जानकारी दी गई ।
    कार्यशाला में श्रम अधिकारी श्रीमती केशरवानी ने बताया कि श्रमिक कल्याण योजना का लाभ लेने के लिए निर्माणी श्रमिकों को अपने आधार कार्ड, बैंक पासबुक की फोटोकापी, फोटो और नियोजक का प्रमाण पत्र लेकर श्रम विभाग के कार्यालय या लोक सेवा केन्द्र और च्वाइस सेंटर में जाकर अपना पंजीयन कराना होगा । उन्होंने बताया कि श्रमिकों के पंजीयन के लिए कलेक्टर श्री अग्रवाल द्वारा कलेण्डर निर्धारित किया गया है ।
    निर्धारित कलेण्डर के अनुसार आज 9 मार्च को पशुपालन विभाग और श्रम विभाग द्वारा आपसी समन्वय से ब्लाक मुख्यालयों में उपस्थित रहकर राउतों और चारवाहों का पंजीयन असंगठित श्रमिकों के रूप में किया जा रहा है । कल 10 मार्च को श्रम विभाग के अधिकारियों के साथ शिक्षा एवं मछली पालन विभाग के अधिकारी ब्लाक मुख्यालयों में उपस्थित रहकर रसोईयां, सफाई कर्मी और मछुवारों का पंजीयन करेंगे ।
    इसी तरह, 12 मार्च को स्वास्थ्य विभाग और श्रम विभाग के अधिकारी उपस्थित रहकर मितानिनों को श्रम विभाग की असंगठित कर्मकारों के लिए संचालित योजनाओं से लाभान्वित करने के लिए पंजीयन करेंगे ।

    ● सेमरिया में 11 मार्च को होगा विधिक सेवा शिविर :

    दुर्ग, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा 11 मार्च 2018 को विकासखण्ड धमधा के ग्राम पंचायत सेमरिया में विधिक सेवा शिविर का आयोजन किया गया है । शिविर में शासन की विभिन्न विभागो में संचालित कल्याणकारी योजनाओं से आमजनता को लाभान्वित किया जाएगा । निःशुल्क कानूनी सलाह व सहायता दी जाएगी । यहाँ शासन की विभिन्न महत्वकांक्षी योजनाओं की जानकारी दी जाएगी ।
    नालसा की योजनाओं के माध्यम से हितग्राही की पहचान कर उन्हें लाभान्वित किया जाएगा । शिविर का लाभ लेने के लिए जिला विघिक सेवा प्राधिकरण गौरव पथ दुर्ग, सबंधित ग्राम पंचायत के सचिव, जनपद कार्यालय में आवेदन दे सकते है । साथ ही सबंधित विभाग अथवा पैरालीगल वाॅलींटियर को भी आवेदन दिया जा सकता है । अधिक जानकारी के लिए कार्यालय जिला विघिक सेवा प्राधिकरण न्याय सदन गौरव पथ स्थित कार्यालय अथवा फोन नं. 0788-2330618 से संपर्क कर सकेंगे ।

    ( रिपोर्ट - घनश्याम जी.वैष्णव बैरागी )
    Post Comments Now
    Comments