Participating partners:


    मेरा शहर भक्तिमय :

  • Ghanshyam Bairagi
    Ghanshyam Bairagi
    • Posted on January 1
    मेरा शहर भक्तिमय :
    कबीर की वाणी समाज में
    समरसता का भाव पैदा करती है :
    मुख्यमंत्री डाॅ. रमन सिंह
    भिलाई : 31 दिसम्बर 2017/ मुख्यमंत्री डाॅ. रमन सिंह सीविक सेंटर भिलाई में आयोजित सद्गुरू कबीर धर्मदास साहब वंश गुरू गद्दी स्थापना के 500 वर्ष पूर्ण होने पर सद्गुरू कबीर धर्मदास वंशावली पंच शताब्दी समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित हुए ।
    उन्होंने यहां पहुंचकर पंथ श्री हुजुर प्रकाश मुनि नाम साहेब दामाखेड़ा से आशीर्वाद लिया। इस अवसर पर उन्होंने उपस्थित कबीर पंथी अनुयायियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि संत कबीर के विचार, उपदेश जो उन्होंने 600 साल पहले कहीं थी वह आज भी सर्वसमाज को असमानता, विभाजन, आडम्बर, पाखण्ड को दूर करने के साथ ही समाज में समरसता और सद्भावना का भाव पैदा करता है। कबीर की एक आवाज जो उन्होंने 600 साल पहले कहा था वह आज करोड़ों अनुयायियों के रूप में गूंज कर देश व प्रदेश को नई दिशा और समरसता की राह दिखा रही है ।
    उन्होंने कहा कि कबीर पंथ आपस में आपसी सामंजस्य और सामाजिक समरसता के साथ रह कर समाज में व्याप्त बुराईयों को दूर करने का कार्य कर रहा है । उन्होंने संत कबीर को देश और दुनिया का पहला संचारत बताते हुए कहा कि उन्होंने ऐसे समय में जब दुनिया में किसी भी प्रकार की संचार के साधन उपलब्ध नहीं थे, उस समय में अपनी वाणी, विचार व उपदेश से दुनिया को संदेश देने का कार्य किया हैं ।
    मुख्यमंत्री डाॅ. रमन सिंह ने कहा कि संत कबीर कालजयी है । उन्हें समय की सीमा में बांधा नहीं जा सकता । उन्होंने अपने व्यक्तिगत जीवन में प्रकाश मुनि साहेब के साथ बिताए गए समय को याद करते हुए कहा कि आज से 22 वर्ष पहले कबीरधाम जिले के बारमुड़ा गांव में आयोजित कबीर समागम कार्यक्रम में मुलाकात हुआ था। तब से लेकर आज तक लगातार प्रकाश मुनि साहेब से आशीर्वाद लेने का सौभाग्य प्राप्त हो रहा है ।
    ********************
    Post Comments Now
    Comments